TCS HCL Technologies Shares : टीसीएस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयर आज एक्स-डिविडेंड में बदल जाएंगे, होगा बड़ा फायदा


TCS, HCL Technologies Shares :  टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (एचसीएल टेक) नाम की दो आईटी कंपनियों के शेयर आज पूर्व-लाभांश में बदल जाएंगे। पात्र टीसीएस शेयरधारकों के निर्धारण के उद्देश्य से शुक्रवार भी रिकॉर्ड तिथि है। रिकॉर्ड तिथि के अंत में सूची में अपने नाम वाले सभी पात्र टीसीएस शेयरधारक लाभांश प्राप्त करने के पात्र होंगे। एचसीएल टेक के लिए, रिकॉर्ड तिथि शनिवार, 20 जनवरी है।

याद दिला दें, टीसीएस ने दिसंबर तिमाही के नतीजों की रिपोर्ट करते समय प्रति शेयर 18 रुपये के विशेष लाभांश और 9 प्रतिशत शेयर के अंतरिम लाभांश की सिफारिश की थी। दूसरी ओर, एचसीएल टेक ने 12 रुपये प्रति शेयर के अंतरिम लाभांश की घोषणा की थी।

(TCS, HCL Technologies )टीसीएस ने सितंबर तिमाही में प्रति शेयर 9 रुपये का लाभांश और जून तिमाही के नतीजों के बाद भी इतना ही लाभांश देने की घोषणा की थी। कुल मिलाकर, TCS ने FY24 में अब तक 45 रुपये प्रति शेयर के लाभांश की घोषणा की है। एचसीएल टेक के मामले में, आईटी फर्म ने सितंबर तिमाही में 12 रुपये प्रति शेयर लाभांश और जून तिमाही में 10 रुपये प्रति शेयर लाभांश की घोषणा की थी।

टीसीएस के मामले में, के कृतिवासन की अगुवाई वाली आईटी कंपनी ने दिसंबर तिमाही में समेकित शुद्ध लाभ में साल-दर-साल 1.96 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 11,097 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की, जो 958 करोड़ रुपये या 125 मिलियन डॉलर की हानि है। कानूनी दावे के निपटान के लिए समय शुल्क। लाभ वृद्धि विश्लेषकों के 7-11 प्रतिशत वृद्धि के अनुमान से कम है।

दिसंबर तिमाही में एचसीएल टेक्नोलॉजीज (TCS, HCL Technologies shares) का मुनाफा 6.23 फीसदी बढ़कर 4,351 करोड़ रुपये हो गया, जो एक साल पहले की समान अवधि में 4,096 करोड़ रुपये था। नोएडा स्थित आईटी फर्म ने कहा कि तीसरी तिमाही में उसकी कुल आय बढ़कर 28,816 करोड़ रुपये हो गई, जो पिछले साल की समान तिमाही में 26,960 करोड़ रुपये थी।
Previous Post Next Post



ध्यान दें : यहाँ प्रकाशित आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें या आपमे रिस्क पर निर्णय लें। शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड निवेश वित्तीय जोखिमों के अधीन है।



फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT